Home » About Me

About Me

Hello friends,

आपकी अपनी websites chandansaini.com (CSC) पर आपका स्वागत है।

chandan sainiदोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं जयपुर (राजस्थान) का रहने वाला हूँ।  यह Website मैंने आप लोगों की help करने के लिए बनाई है। मैं एक IT Professional हूँ और पिछले 5 साल से Website और Software Development का कार्य कर रहा हूँ।  शुरू से मुझे पढ़ने, पढ़ाने और लिखने का बहुत शौक रहा है और इसी शौक ने मुझे यह website बनाने के लिए प्रेरित किया। मुझे विशेष तौर पर Motivation और Tech Articles पढ़ना बहुत पसंद है, साथ ही मैं Computer का कोई भी topic पढ़ा सकता हूँ। दोस्तों Blogging में पिछले 1 साल से कर रहा हूँ, परन्तु यह website मैंने 1 मई 2016 से शुरू की है। हालांकि Blogging के बारे में पहली बार मुझे 2009 में पता चला था और तब से मैं यह जानता हूँ कि यह Online पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया है। मैंने उस वक़्त Blogging शुरू भी की थी, लेकिन कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई। क्योंकि मुझे इसकी ज्यादा जानकारी नहीं थी और कोई help करने वाला या समझाने वाला भी नहीं था। इसके बाद busy रहने के कारण मैंने इसे छोड़ दिया और मैं मानता हूँ कि “यह मेरी सबसे बड़ी भूल थी, जिसने मुझे बाकी Bloggers से 10 साल पीछे कर दिया।”

मेरी Education –

Poddar International College, Mansarovar, Jaipur से M.Sc. – IT (2008-2010)

Maharaja’s College, Jaipur से B.Sc. – Biology (2005-2008)

Govt. Sr. Sec. School Newai (Tonk) से 12th Science Biology सब्जेक्ट के साथ (2004)

मैंने यह  Blog क्यों बनाया ?

मुझे ख़ुशी है कि आप इस वक़्त मेरी website को देख रहे है, इसके लिए मैं आपका शुक्रगुजार हूँ। दोस्तों मैं जब भी internet पर कोई article पढ़ता था, तो मुझे सभी results English language में ही मिलते थे। उस वक़्त मुझे लगता था कि इसी प्रकार से हिन्दी में भी Articles होने चाहिए। हालांकि वर्तमान में बहुत से Bloggers है जो हिन्दी में articles लिख रहे है। मेरे बहुत से friends और दुसरे लोगों ने भी इस कमी को महसूस किया है और इसी वजह से मुझे यह website बनाने का idea आया। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। इसके साथ ही कुछ ऐसे भी लोग है जिन्हें English आती तो है परन्तु English के 1-2 Paragraph पढ़कर फिर छोड़ देते है, क्योंकि यह अपनी भाषा में नहीं होता है। इसीलिए मैं आप लोगों के लिए हिंदी और हिंगलिश मे यह website लेकर आया हूँ। क्योंकि मेरा सोचना है कि हम हमारी भाषा से ज्यादा जल्दी जुड़ सकते है और वो हमे अच्छे से समझ आ जाती है।

इस Website के माध्यम से मैं आपको Online Earning और Blogging के बारे में हर एक बात हिन्दी में समझाऊंगा, ताकि आप भी अगर आप भी Blogging से online पैसे कमाना चाहते है, तो आपकी पूरी मदद कर सकु। जैसा कि मैंने देखा है, आज के समय में Internet पर सबसे ज्यादा search किया जाता है “How to Earn Money Online”, लेकिन लोगों को Blogging की ज्यादा जानकारी नहीं होती है, तो वो कुछ कर नहीं पाते है। जैसा कि शुरूआत में मेरे साथ हुआ था। बहुत से लोग blogging शुरू तो करते है, लेकिन सही Guidance के अभाव में irritate होकर इसे छोड़ देते है। So Friends यह Blog या Website उन सभी लोगों के लिए right Destination है। अतः मैं इस website के माध्यम से आप सभी के लिए कुछ Useful Articles, Tutorials, Videos और अन्य रोचक जानकारिया आप तक पहुँचाने की कोशिश करूंगा।

आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Moral Stories, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि से सम्बंधित पूरी जानकारी हिन्दी में मिलेगी। इसके अलावा आप “Online Business क्या व कैसे start करें”, “website या blog कैसे बनाएं”, “Website की Hosting कैसे करें”, “WordPress की full Guide”,  “Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये”, “Blog का SEO कैसे करे”,  “AdSense से पैसे कैसे कमायें”, “Online पैसे कैसे कमायें”, “YouTube से पैसे कैसे कमाये”, “क्या और कैसे जैसे सभी सवालों के जवाब” आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में ले सकते है।

तो दोस्तों अगर आप भी अपनी website या blog बनाना चाहते है, या फिर online पैसे कमाना चाहते है या फिर Internet से जुडी कोई जानकारी चाहते है या फिर Social Media और SEO से जुडी कोई जानकारी चाहते है या खुद का business करना है, लेकिन कुछ समझ नही आ रहा है कि इसकी शुरुआत कैसे करे, तो यह website सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। लगातार मुझसे इस website के माध्यम से जुड़े रहे और regular इसको visit करते रहे। आपकी तमाम समस्याओं का समाधान आपको यहाँ मिलेगा।
।। धन्यवाद ।।

Contact with CSC –

अधिक closely जुड़ने के लिए Facebook, Twitter, Google+, LinkedIn, YouTube पर CSC को follow, like और subscribe करे –

अगर आपको CSC website के updates अपनी mail ID पर चाहिए तो Right side में अपनी Email-ID डालकर Subscribe पर click करें

या फिर आप इस website को Bookmark कर सकते है इसके लिए Ctrl+D की Button दबाये और अपने browser पर save कर ले

यदि आपकी कोई परेशानी या कोई सवाल है तो आप सीधे ही मुझसे contact कर सकते है इसके लिए आप मुझे write@chandansaini.com पर लिख सकते है