Propellerads
Home » Tech News » Google को खुद अपने बारे में नहीं पता यह बात – Biggest Confusion for Google

Google को खुद अपने बारे में नहीं पता यह बात – Biggest Confusion for Google

Today Google is celebrating its 19th birthday on Wednesday with ‘a surprise spinner’ which invites users to “explore 19 surprises launched over the past 19 years”. Is September 27 Google’s actual birthday? For some years now, Google has been celebrating its birthday on September 27 but even the company does not know the answer to this question.

Google birthday confusion

दोस्तों सभी लोगों की तरह आप भी सोचते होंगें कि दुनिया में ऐसी कोई चीज़ नहीं है जिसकी जानकारी Google के पास ना हो। किसी जगह की जानकारी से लेकर हर प्रकार की छोटी से बड़ी बात का जवाब Google के पास मौजूद है। लेकिन दोस्‍तों, आपको बता दूँ Google के बारे में एक चीज़ ऐसी भी है जिसके बारे में खुद Google को भी नहीं पता है।

Happy Birthday to Google –

आज 27 सितम्बर को Google 19 साल का हो गया है। आज से ठीक, 19 साल पहले (27 सितंबर, 1998) स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर रहे दो लड़कों लैरी पेज (Larry Page) और सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) के College Project से शुरू हुआ ये Program पहले दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine बना और फिर इस दुनिया की सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनियों में से एक। लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने अपने इस Project को सबसे पहले “बैकरब” नाम दिया था। तब दोनों संस्‍थापकों को भी अंदाजा नहीं था कि उनका यह Product आगे जाकर एक दिन दुनिया के बाकी Products के लिए Gate-Way की तरह काम करेगा। सन 1999 में वो इसे 1 मिलियन डॉलर में बेचना चाहते थे। मगर उस वक़्त बात बनी नहीं और इसका कारण यह था कि उस दौर में कई स्थापित उद्योगपति इस बात को मानने को तैयार ही नहीं थे कि लोग Internet पर जाकर अपने रोज़मर्रा के काम की कोई बात तलाश करेंगे।

दुनिया की सबसे बड़ी और शक्तिशाली कंपनी –

आज Google 600 अरब डॉलर से ज्यादा की हैसियत रखता है। सन 2010 से आज की तारीख तक हर हफ्ते एक नई कंपनी को खरीदने का रिकॉर्ड भी Google के पास है। इसके Founders Larry Page और Sergey Brin को फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में क्रमश: 12वें और 13वें स्थान पर रखा है। ये इकलौती ऐसी कंपनी है जिसके प्राइवेट जहाज नासा के रनवे पर उतर सकते हैं। Google के Work-space को दुनिया के सबसे अच्‍छे Workplaces में से गिना जाता है। जहां लॉन की घास काटने के लिए बकरियां हैं और दफ्तर की हर सीट से 150 फुट के अंदर खाने का Counter होना निश्चित है। Google के अमेरिका Office में काम करने वालों की मृत्‍यु के पश्‍चात उनके परिवार को उसके वेतन का 50 फीसदी हिस्‍सा अगले 10 सालों तक मिलता रहता है।

नाम को लेकर भी है मजेदार कहानी –

इसके नाम को लेकर भी मजेदार कहानी है। वास्तव में इसका नाम ‘Google’ नहीं रखकर ‘Googol‘ रखा गया था, जिसका मतलब है − एक ऐसा नंबर जिसमें एक के बाद सौ शून्य हों। हुआ यूँ कि अंग्रेज़ी के शब्द ‘Googol‘ को गलती से ‘Google’ लिख दिया गया और बाद में ज्यादा अच्छा लगने से इसे ही अपना लिया गया। Google अपनी Search Engine की सुविधा के लिए भारी-भरकम रकम खर्च करता है। हर वेबसाइट का ये लक्ष्‍य होता है कि Users उस पर ज्‍यादा से ज्‍यादा वक्‍त गुजारे, मगर Google चाहता है कि उसके पेज से लोग जल्‍द से जल्‍द चले जाएं। Google के जरिए हर दिन तीन बिलियन से ज्‍यादा Search होती हैं। हालांकि Google पूरे वर्ल्‍ड वाइड वेब को Index नहीं करता, मगर अधिकतर Internet Users के लिए यह “इंटरनेट का प्रवेश द्वार” है।

Google Doodle की शुरुआत –

दुनियाभर में लोगों का पसंदीदा सर्च इंजन Google 27 सितंबर को अपना 19वां जन्मदिन मना रहा है। इसके लिए Google ने एक खास Animated Doodle भी बनाया है। जिसमें एक ‘Surprise Spinner’ के जरिये Users को 19 Surprises को Explore करने के लिए आमंत्रित किया गया है, जो कि Google ने अब तक पिछले 19 सालों में Launch किये है। यह Doodle Spinner आपको उन सभी 19 मजेदार Games से रू-ब-रू कराता है, जो हर साल गूगल Doodle के जरिये आपके लिए बनाता आ रहा है।

इस Doodle को बनाने की परम्परा की शुरुआत 1998 में ही हुई थी, जब लैरी और सर्जी ने Google के दूसरे O के पीछे ‘The Burning Man’ को खड़ा कर दिया था। यह इस बात का संदेश का था कि दोनों Office से बाहर हैं। इसी के साथ पहले Google Doodle का जन्‍म हुआ था। इसके बाद कंपनी ने फैसला किया कि सांस्‍कृतिक महत्‍व के पलों की यादगार के तौर पर उन्‍हें Google के Logo को सजाना चाहिए। जल्‍द ही Google Homepage पर किए जाने वाले परिवर्तन Users को भी भाने लगे। 1998 में ही, Thanks Giving के दिन Google Homepage पर एक टर्की जोड़ी दिखाई गई और इसी साल हैलोवीन (Halloween) पर दो O की जगह दो कद्दू बनाए गए। जिनको लोगों द्वारा बहुत पसंद किया गया। नई शताब्‍दी में Google ने Doodles पर और ध्‍यान देना शुरू किए। कई Graphics Designers, Animators और Artist को साथ में लेकर Google ने एक ऐसी परंपरा की नींव डाली जो 19 साल से अब तक बदस्तूर जारी है।

Google को खुद अपने बारे में नहीं पता यह बात –

अब आते है उस बात पर जो Google अपने खुद के बारे में नहीं जनता है और वो है Google का जन्मदिन। जी हाँ दोस्तों दरअसल, Google 27 सितंबर को अपना जन्‍मदिन मनाता है लेकिन असल बात तो ये है कि Google को खुद नहीं पता कि उसका जन्मदिन कब आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Google अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है। यही नहीं Google के 15वें जन्मदिन पर कंपनी ने खुद यह बात स्वीकार की थी कि उन्हें नहीं पता कि Google का असली जन्मदिन कब है।

Google ने अलग-अलग सालों में 7 सितंबर, 8 सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया है। साल 2002 में Google ने 26 सितंबर को अपना चौथा जन्मदिन मनाया था। इसके अगले साल 7 सितंबर और उसके अगले साल 8 सितंबर को Google ने अपना जन्मदिन मनाया। हालांकि साल 2006 से अब तक Google 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है। इन अलग-अलग तारीखों में Confusion के चलते अब Google ने अपने जन्‍मदिन की तारीख 27 सितंबर को फिक्‍स कर लिया है। कंपनी ने इस तारीख को इसलिए चुना है क्‍योंकि साल 2002 में इसी दिन सबसे पहले Google का Birthday Doodle का इस्‍तेमाल किया गया था।

15 सितंबर 1995 को Domain Register हुआ –

गूगल डॉट कॉम (google.com) का Domain हालांकि 15 सितंबर 1995 को Register किया गया था। इस लिहाज़ से Google का जन्मदिन 15 सितंबर को होना चाहिए। हालांकि Search Engine के संस्थापक लैरी पेज और सर्जी बिन ने 4 सितंबर 1998 को Google को एक कंपनी के तौर पर Register किया और कंपनी के नाम पर पहला Bank Account भी खुलवाया। इस लिहाज़ से 4 सितंबर को भी Google का जन्मदिन मनाया जा सकता है।

तो दोस्तों ये Post थी “Confusion about Google’s Birthday” के बारे में हिन्दी में। इस Post में मैंने आपको Google से जुड़े कुछ तथ्य और उसके जन्मदिन को लेकर पैदा भ्रम के बारे में पूरी जानकारी दी है। जिसमें Google Birthday Confusion क्या है और Google की शुरुआत कैसे हुई ? आदि जानकारी देने का प्रयास किया है। मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी।:-)

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

About Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *