Propellerads
Home » Tech News » Google Launches Tez Payment App – ऐसे जीते 1000 रूपये हर Transaction पर

Google Launches Tez Payment App – ऐसे जीते 1000 रूपये हर Transaction पर

Google Launches its Unified Payment Interface (UPI) based Digital Payment App ‘TEZ’. It is specially designed for Fast Digital Transactions. Google का दावा है कि इससे आप सबसे तेज Transactions कर पाएंगे। देश में पहले से ही लोग Digital Transactions के लिए Paytm, mobikwik, Airtel Money, Freecharge, ICICI Pockets, HDFC PayZapp, JioMoney, Ola Money समेत कई अन्य Apps का उपयोग कर रहे हैं। तो चलिए देखते है कैसा है यह App?

Google Digital Payment App Tez

Hello Dear Friends,

आपके अपने Best E-Learning Blog CSC पर आपका स्वागत है।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के Digital India के सपने को साकार करने में अब Google भी जुड़ गया है। Technology दिग्गज Google ने भारत में Online Payment Service को launch कर दिया है और इसके लिए उसने भारतीय यूजर्स के लिए एक खास App उपलब्ध करवाई है जिसका नाम तेज एप (Google Tez Payment App) है। यह App Android और iOS दोनों Platform के लिए बनाया गया है और इसे Free में Download किया जा सकता है Android Users इस एप को Google Play Store से Download कर सकते हैं। जबकि iOS उपभोक्ता को इसे Download करने के लिए iTunes पर जाना होगा। बता दें कि यह App Unified Payment Interface (UPI) पर आधारित है। यह App खासतौर पर Fast Digital Transactions के लिए बनाया गया है। Google का दावा है कि इससे आप सबसे तेज Transactions कर पाएंगे। देश में पहले से ही लोग Digital Transactions के लिए Paytm, mobikwik, Airtel Money, Freecharge, ICICI Pockets, HDFC PayZapp, JioMoney, Ola Money समेत कई अन्य Apps का उपयोग कर रहे हैं।

इस App को सोमवार 18 सितम्बर 2017 को देश के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने दिल्ली में launch किया है। साथ ही, उन्होंने इससे पहला Transaction भी किया। गूगल का Tez ऐप कई Advanced फीचर से लैस होगा। ऐसे में यह Users को पसंद आ सकता है। इसकी खास बात यह है कि इस नए App के जरिए भुगतान करने या फिर हासिल करने के लिए सामने वाले व्यक्ति के पास भी Tez App होना या Quick Response मतलब QR होना जरूरी नहीं है।

Must Read : Youtube से पैसे कैसे कमाये जानिए -जानिए हिन्दी में

Must Read : Ransomware Virus क्या है और इससे कैसे बचें ?

Must Read : TOR ब्राउज़र क्या है और इसे Hacking के लिए क्यों प्रयोग किया जाता है?

Must Read : Internet की दुनिया का काला रहस्य : The Hidden Internet – Deep Web and Dark Web

आइए जानते हैं Google Tez Payment App कैसे काम करता है और आपको इससे कितना फायदा होगा ?

ऐसे करें Mobile में Google Tez Payment App का सेटअप –

  • सबसे पहले Google Play Store पर जाकर Tez A new payments app by Google के नाम से मौजूद एप को Android फ़ोन में Install कर लें। Android Users इस App को सीधे ही download करने के लिए Click करें
  • Install होने के बाद जैसे ही आप इसको Open करेंगें तो यह आपसे Language Select करने को कहेगा और आपका Mobile Number मांगेगा। इसके बाद आपको Mobile पर Verification के लिए एक OTP Message मिलेगा, जिसे आपको Enter करना होगा। यहाँ आप अपना वही Mobile Number डालें जो कि आपके Bank Account में Link हो।
  • Mobile Verification के बाद सुरक्षा के लिए आपको App पर एक Screen Lock या फिर 4 Digit का गूगल पिन सेट करना होगा। जिससे कोई और इसको use ना कर सके।
  • App को open करने के बाद ऊपर बाईं ओर आपका नाम होगा और उसके ठीक नीचे ADD BANK ACCOUNT यानी बैंक अकाउंट को App से link करने का विकल्प होगा। इस पर click करने के बाद अपने Bank को चुनें। उसके बाद बैंक को Verify करने के लिए एक Self Generated OTP Message मिलेगा। जिसे डालते ही आपका Bank Account इस तेज एप से Verify हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • इसके बाद दिए गए Option में जा कर किसी को भी पैसे Transfer किए जा सकते हैं।

Google Tez Payment App के खास Features –

गूगल तेज में एक खास फीचर “Cash Mode” दिया गया है। जिससे आप बिना किसी अपना मोबाइल नंबर और बैंक डिटेल शेयर किए ही पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।  यह आपके आस-पास मौजूद यूजर को पहचानने के लिए  “Audio” Transmit करता है। यह App खुद से आस पास के Tez App को search कर लेगा फिर आप बिना बैंक या फोन नंबर के भी पैसे transfer कर सकते हैं।

यूजर को उस मोबाइल नंबर से Register करना होगा जो उनके बैंक खाते से जुड़ा है। इसके जरिये Bill Payment, Movie Ticket, Shopping और अन्य लेन-देन तेजी व आसानी से कर सकेंगे। आने वाले समय में DTH जैसे बिल का Reminder सेट करके भी भुगतान किया जा सकेगा।

UPI आधारित Google की यह Service लगभग सभी बड़े बैंकों के साथ काम करेगी। Partner बैंक के तौर पर Axis Bank, HDFC Bank, ICICI, State Bank of India, Bank Of Baroda, Bank Of India आदि सभी प्रमुख Bank शामिल हैं।

Tez Payment App के जरिए अपने Bank Account से पेमेंट कर सकते हैं। यानी इसके लिए Google कोई कमीशन नहीं लेगा और पैसे आपके Bank में सेफ रहेंगे और Google के पास नहीं जाएंगे। Google के मुताबिक इसके लिए Customers कोई खास तरीके का Account भी नहीं खुलवाना होगा।

इसका Interface काफी साधारण है और चलाने में भी काफी आसान है। साथ ही यह ऐप अंग्रेजी के अलावा हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड, मराठी और तमिल जैसी स्थानीय भाषाओं को भी Support करता है।

सुरक्षा के लिहाज से इस एप को PayTM से भी ज्यादा बेहतर बताया जा रहा है। दरअसल Tez में “Tez-Shield” नामक एक Feature दिया गया है, जो कि आपके पैसों की सुरक्षा पर नजर रखता हैं Google के मुताबिक Tez App के जरिए किए गए Transactions Tez-Shield से सुरक्षित होंगे। यह Shield 24/7 काम करेगा ताकि Fraud और Hacking का पता लगा कर धोखाधड़ी से बचा जा सके। इतना ही नहीं यह Customers की पहचान जानने में भी मदद करेगा। वहीं, Support के लिए इसमें एक Helpline Number भी दिया गया है Google का कहना है कि किसी भी जानकारी के लिए आप Chat Support में बात कर सकते हैं।

हर Transaction पर 1000 और Referral पर 51 रुपये जीतने का मौका –

दूसरे E-Wallet App की तरह ही गूगल भी ट्रांजैक्शन करने पर आपको बहुत से Offers दे रहा है  –

इसमें पहला Offer है Lucky Sundays, जिसमें Google आपको हर सप्ताह एक लाख रुपये जीतने का मौका दे रहा है। इस Offer के तहत आपको अपने Tez App से किसी अन्य Tez ID वाले user को कम से कम 50 रुपयों का Transaction करना होगा। ऐसा करते ही आप अपने आप इस Offer में शामिल हो जाओगे और जिसमें किसी एक Lucky Customer को मिलेगा हर सप्ताह Sunday को एक लाख रुपये तक जीतने का मौका। अगर आप Lucky Customer बनते है और 1 लाख रूपये जीतते है तो यह पैसा आपके बचत खाते में चला जाएगा। अगर कोई यूजर Lucky Sundays Offer का विजेता बनता है तो वह वर्तमान वित्तीय वर्ष खत्म होने तक दूसरी बार विजेता नहीं बन सकेगा।

Must Read : Youtube से पैसे कैसे कमाये जानिए -जानिए हिन्दी में

Must Read : How to make Money with YouTube – Full Guide in Hindi [Part – 1] ?

Must Read : How to make Money with YouTube – Full Guide in Hindi [Part – 2] ?

Must Read : How to make Money with YouTube – Full Guide in Hindi [Part – 3] ?

हर सप्ताह एक लाख रुपये जीतने के अलावा Google एक और मौका दे रहा है। इस Offer के तहत भी आपको अपने Tez App से किसी अन्य Tez ID वाले यूजर को कम से कम 50 रुपयों का Transaction करना होगा। जैसे ही आप यह Transaction करते है, आपको और आपके Friend (जिसको अपने पैसे भेजे है) दोनों को 1000 रूपये तक का Scratch Card मिलेगा। याद रखें कि यह Transaction कम से कम 50 रुपये का हो ही। इसके लिए किसी Coupon Code की जरूरत नहीं होगी। Lucky Customer को जीते गए पैसे उनके Bank Account में Transfer कर दिए जाएंगे।

गूगल इस ऐप का इस्तेमाल करने पर भी Offer दे रहा है। Launch Day Offer के तौर पर Referral Scheme भी है। Google Tez App पर किसी Friend या Relative को Invite करते है और अगर आपका Friend या Relative इस App को download कर लेता है तो आपको तथा आपके Friend दोनों को 51 रुपए मिलेंगे, जो आपके Bank Accounts में चले जाएंगे। इसमें आप जितना चाहें उतने लोगों को Invite कर सकते हैं, जिसकी Maximum लिमिट 9,000 रुपए ही है। याद रहे यह Offer सिर्फ 1 अप्रैल, 2018 तक ही उपलब्ध है। Android Users अगर इस App को अभी यहाँ से भी सीधे ही download कर सकते है और आप पा सकते है 51 रूपये, तो इसके लिए Click करें

तो दोस्तों ये Post थी “What is Google Tez Payment App ?” के बारे में हिन्दी में। इस Post में मैंने आपको Google Tez Payment App के बारे में पूरी जानकारी दी है। जिसमें Google Tez Payment App क्या है और इसको अपने फ़ोन में कैसे Install करें ? इसके प्रमुख Features क्या है जिससे यह बाकि UPI Apps से अलग है ? और अभी Launching के तहत आपको क्या क्या Offers दे रहा है ? मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी।:-)

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

About Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

2 comments

  1. ye offer kitni dino tak chalegi??

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *