Home » Technology » Internet की दुनिया का काला रहस्य : The Hidden Internet – Deep web and dark web
loading...

Internet की दुनिया का काला रहस्य : The Hidden Internet – Deep web and dark web

Hidden-web-dark-n-deep-web

Hello Dear Friends,

आपके अपने Best E-Learning Blog CSC पर आपका स्वागत है।

इंटरनेट के बिना आज हम जीवन की कल्पना ही नहीं कर सकते और Search Engine को Internet के दिल की धड़कन कहा जा सकता है । आज कोई भी चीज Google पर search करना अब हमारे रोजमर्रा की जिन्दगी का एक हिस्सा बन चूका है। आप में से अधिकतर users का मानना है कि Search Engines आपको सभी तरह के लाखों results देते है और इनसे कुछ भी छुपा हुआ नहीं है।  इनके द्वारा आप Internet पर हर एक site को search कर सकते है। लेकिन दोस्तों अगर मैं आपको कहूँ कि Google, Yahoo या Bing जैसे search engines जो लाखों करोड़ों results आपको देते है वो पुरे Internet का मात्र 5% ही है तो आपका reaction क्या होने वाला है। जी हाँ दोस्तों आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आप internet का मात्र 5% हिस्सा ही Google या अन्य search engine के जरिये देख सकते हो और बाकी 95% Internet छुपा हुआ है मतलब कि Hidden है। internet के जिस 5% हिस्से को आप आसानी से search engine के जरिये access कर सकते है इसे Surface Web कहते है। दोस्तों अब आपके मन में सवाल होगा तो फिर बाकी 95% internet कहाँ है और क्या है?

इंटरनेट का जो यह एक स्वरूप हम देखते हैं उसके नीचे एक दुनिया और बसी है, जिसे “Deep Web” कहते हैं। इसे Invisible Web या Hidden Web के नाम से भी जाना जाता है। Deep Web यानी कि इंटरनेट की गहरी और काली दुनिया और इसी काली दुनिया में सजते है कई ख़तरनाक और ग़ैरकानूनी बाज़ार। तो दोस्तों आज की इस Post में मैं आपको इसी Hidden Internet के बारे में बताऊंगा। इसी आधार पर Internet को 3 भागों में बांटा जा सकता है –

Surface Web
Deep Web
Dark Web

मेरे YouTubebe Channel पर जाकर आप इससे सम्बंधित Video भी देख सकते है –

#1. Surface web

दोस्तों Surface web वो है जिसे हम प्रतिदिन आसानी से बिना किसी special permission के access करते है और करते रहेंगे। अब तक आपने internet पर जो कुछ भी देखा या पढ़ा है वो सब surface web है। इस प्रकार के internet यानी websites को search engine इंडेक्स करता है मतलब खोज कर लाता है और हमे result के तौर पर दिखाता है। लेकिन आपके लिए हैरान करने वाली बात यह है कि यह पुरे इन्टरनेट का मात्र 5% ही है जबकि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा Surface Web ही इस्तेमाल होता है। इस प्रकार की websites में भी आप सिर्फ उसी level तक जा सकते हो जहाँ तक website का मालिक आपको जाने की इजाजत देता है। जैसे कि आप website के admin area को access नहीं कर सकते या उस website की private जानकारी को नही देख सकते है। तो दोस्तों यह होता है surface web और हम जैसे आम लोग इसी का उपयोग करते है।

#2. Deep Web

दोस्तों अब बात करें Deep Web की तो वैसे तो बाकी का पूरा 95% internet Deep Web ही होता है लेकिन पिछले कुछ सालों से Deep Web में अलग-अलग तरह की गतिविधियाँ होने से इसे भी Deep Web और Dark Web में बांट दिया गया। देखा जाये तो Dark Web भी ‘Deep Web’ का ही एक छोटा सा हिस्सा है। तो पहले मैं आपको deep web के बारे में बताता हूँ। ‘Deep Web’ internet पर उन सभी web pages को refer करता है, जिन्‍हे Search Engine देख या खोज नहीं पाते। इस प्रकार के web को आप Google पर search नही कर सकते क्योंकि इस तरह की websites Search result में index नहीं होती है। लेकिन इनको हम access कर सकते है बशर्ते हमारे पास उस website या page का link होना चाहिए। हालांकि Deep Web में आने वाली websites और जानकारियां अति संवेदनशील और गोपनीय होती है। अतः ज्यादातर को access करने के लिए आपको एक password की जरूरत होती है। deep web में सभी तरह की सरकारी गोपनीय जानकारी, बड़ी बड़ी कम्पनियो का data, सुरक्षा एजेंसियों का गोपनीय data, वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए फार्मूले की गोपनीय जानकारीयां, सभी बैंकों का data, Clouds Storage, Database, Email listings, Government Publication आदि शामिल होती है। इस प्रकार से देखा जाये तो Deep Web एक साफ़-सुथरा internet है जिसे सिर्फ वही लोग access कर सकते है जिन्हें इसकी permission है।

यह भी पढ़े –

Must Read : 10 Secrets about Google : वो 10 Secret links जो आप नहीं जानते है

Must Read : Top 7 Online Business Ideas without Investment – जानिये हिन्दी में

Must Read : जानिए WhatsApp के Video Calling Feature के बारे में हिन्दी में

#3. Dark Web

दोस्तों Dark Web Internet की दुनिया का वो हिस्सा है जहाँ सारे गैरकानूनी काम बड़ी ही आसानी से होते है। लगभग 10 साल पहले शुरू की गयी इस Deep Web का प्रयोग शुरुआत में वैज्ञानिक रिसर्च और रक्षा सेवाओं के लिए किया जाता था, लेकिन जैसाकि ज़्यादातर Techniques के साथ होता है, इसे वो लोग भी इस्तेमाल करने लगे जिन्हें यहाँ नहीं होना चाहिए था। साइबर अपराधी तमाम ग़ैरकानूनी गतिविधियों के लिए इसका इस्तेमाल करने लगे और धीरे-धीरे यह सेवा अपराधियों के लिए सुरक्षित आश्रय बन गई। अब तो तकनीक़ी जगत के कई लोग इसे साइबर जगत का अंडरवर्ल्ड भी कहने लगे हैं। कुल मिलाकर Dark Web Internet की दुनिया का वो काला धब्बा है जहाँ आप कभी भी कुछ भी access कर सकते है कोई भी गैरक़ानूनी काम कर सकते है। जहाँ पर पैसे की बजाय Payment होता है Virtual Money यानी कि Bitcoin से। Bitcoin के बारे में मैं आपको अगली Post में बताऊंगा।

दोस्तों Dark Web को access करना पूरी तरह से illigal है आप भूल कर भी इसकी कोशिश ना करें यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। इस post को आप सिर्फ educational purpose से ही काम में ले।

dark web में सभी तरह के गैरक़ानूनी और घिनोने काम होते है, जैसे  ड्रग्स खरीदना व बेचना, किसी भी तरह का ख़तरनाक से ख़तरनाक हथियार खरीदना व बेचना, किसी को मरवाने के लिए शूटर को खरीदना व सुपारी देना, मानव तस्करी, मानव अंगों की तस्करी, बच्चो की पोर्न विडियो, बच्चों व औरतों का शोषण करना, ATM Debit/Credit Card की जानकारी चुराकर किसी को बेचना,  सरकारी या ग़ैरसरकारी जासूसी आदि। यहाँ किसी को भी मारने की सुपारी देने वाला उस victim को मरते हुए live देख सकता है। इनके अलावा और भी कई घिनोने काम यहाँ इस काली दुनिया में खुलेआम अंजाम दिए जाते है, जिन्हें मैं बता भी नहीं सकता। किसी इंसान को मारकर खा जाना तक यहाँ आम बात है।

आमतौर पर Public Internet पर ग़ैरकानूनी काम करने वालों तक सुरक्षा एजेंसियां और Police आसानी से पहुंच जाती हैं, लेकिन Deep Web में साइबर अपराधी बड़े आराम से ग़ैरकानूनी गतिविधियां करते हैं। इन लोगों के पकड़े जाने का खतरा यहाँ बहुत कम होता है, क्योंकि ये लोग Dark web को इस्तेमाल करने के लिए Special Internet Browser को use करते है जिसे TOR Browser कहा जाता है। TOR Browser के बारे में और अधिक जानने के लिए आप YouTube पर मेरा यह Video देख सकते है।

||Thank You||

तो दोस्तों ये Post थी “The Hidden Web – Deep Web and Dark Web” के बारे में हिन्दी में। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

About Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Check Also

Must Read : These Books If You Wants To Become Rich

Must Read : बनना चाहते हैं अमीर तो जरूर पढ़ें ये 7 कि‍ताबें

Research shows that 88% of wealthy people devote at least 30 minutes a day to …

One comment

  1. Wonderful blog I liked the complete article…. great written, Thanks for all the information you have provided.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 Shares
x