Propellerads
Home » Tech News » ऐसे करें SMS के जरिए PAN Card को आधार से लिंक – नहीं तो बेकार हो जायेगा PAN

ऐसे करें SMS के जरिए PAN Card को आधार से लिंक – नहीं तो बेकार हो जायेगा PAN

how to link PAN Card with Aadhaar Card

 

Hello Dear Friends,

आपके अपने Best E-Learning Blog CSC पर आपका स्वागत है।

दोस्तों आपको रोज़ सुनने को मिल रहा होगा कि आज ही अपने PAN Card को आधार से link करवायें। जी हाँ दोस्तों यह पूरी तरह सच है कि आपको अपने PAN Card को आधार से लिंक करना अनिवार्य हो गया है। Income Tax Act में संशोधन के बाद सरकार ने आधार को पैन से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। PAN Card को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख भी अब बढाकर 31 दिसंबर 2017 कर दी गई है, पहले ये तारीख 31 अगस्त 2017 थी। अगर आपने अब तक PAN Card को आधार से लिंक नहीं किया है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि आपके पास काफी वक्त है और हम आपको एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जिससे आप घर बैठे बहुत आसानी से पैन कार्ड से आधार लिंक कर सकते हैं।

दोस्तों Income Tax यानी आयकर विभाग ने आज Tax Payers को सिर्फ एक SMS से आधार को पैन कार्ड लिंक करने की सुविधा दे दी है। IT विभाग ने अपील भी की है कि वे SMS आधारित सुविधा का उपयोग कर अपने आधार को पैन नंबर से लिंक कर लें। इसके अलावा आप Income Tax E-Filing वेबसाइट पर जाकर भी इनको आपस में लिंक कर सकते हैं।

जी हाँ दोस्तों आप बस एक SMS जरिए पैन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपके आधार और पैन कार्ड में दी गईं Details अलग-अलग ना हो। अगर Details अलग-अलग हुई तो लिंक नहीं होगा। इसके लिए पहले आपको किसी एक detail को बदलवाकर एक जैसा करना होगा। अगर आापका नाम दोनों जगह अलग-अलग तरीके से लिखा गया है, तो आपको पुष्टि के लिए SMS के जरिए एक आधार OTP मिलेगा। हालांकि, अगर दूसरी जानकारी जैसे DOB या Gender मेल नहीं खाते, तो आपको NSDL की वेबसाइट (पेन के लिए) या UIDAI Portal (आधार के लिए) पर जाकर बदलाव करना होगा ताकि दोनों की जानकारी मेल हो सके।

ऐसे करें SMS कर आधार से PAN लिंक

पैन कार्ड से आधार को SMS के जरिए लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन से UIDPN टाइप कर स्पेस देना होगा। फिर आधार नंबर टाइप करने है और पुनः एक स्पेस देना है और फिर अपना पैन नंबर टाइप करना है। जैसे ( UIDPN -space- Aadhar No. -space- PAN No जैसे UIDPN 123456789012 GGPND1205G ) और अब इस मैसेज को को 567678 या 56161 पर भेज दें। इसके बाद आपका आधार पैन से link हो जाएगा और दोनों के लिंक होने की जानकारी भी आपको मैसेज के माध्यम से मिल जाएगी।

इसमें आपको ध्यान यह रखना है कि सभी अक्षर Capital Letters में यानि सभी बड़े अक्षर होने चाहिए। तो इस आसान तरीके को अपनाइएं और अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करें। SMS के अलावा आप घर बैठे Online भी पैन कार्ड से आधार को लिंक कर सकते हैं। आयकर विभाग ने किसी व्यक्ति के आधार को PAN से लिंक करने के लिए एक नई ई-सुविधा भी शुरू की है जिसके लिए Income Tax E-Filing वेबसाइट पर जाकर भी इनको आपस में लिंक कर सकते हैं।

ऐसे करें ऑनलाइन लिंक:

सबसे पहले अायकर विभाग की वेबसाइट http://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर जाएं। अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर जा रहे हैं तो सबसे पहले –Register Here– पर क्लिक करें।

अब एक नई विंडो खुल जाएगी। यहां पर अपना पैन नंबर, आधार नंबर और आधार कार्ड पर दिया गया नाम लिखे। इसके बाद नीचे दिया गया Captcha Code भरकर आखिर में दिए गए ‘Link Aadhaar’ बटन पर क्लिक कर दें।

इस बटन को क्लिक करते ही आपका पैन नंबर आधार कार्ड से जुड़ जाएगा और एक नई विंडो में “Aadhaar-PAN linking is completed successfully” का मैसेज दिखाई देगा।

क्यों जरुरी है आधार को पैन से link करना –

गौरतलब है कि अब पैन कार्ड से आधार को लिंक करना अनिवार्य है और अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इसके कई नुकसान हैं –

  • आप इनकम टैक्स नहीं भर पाएंगे।
  • आयकर विभाग की तरफ से आपको नोटिस भी मिल सकता है. साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है।
  • इसके अलावा आप अपने बिजनेस में हुए घाटे को क्लेम भी नहीं कर पाएंगे।
  • आईटीआर फाइल करने के बाद अगर आपका रिफंड आना है तो उसमें भी दिक्कत होगी।
  • आपको ब्याज भी ज्यादा देना पड़ेगा और भी कई नुकसान हो सकते हैं।

इसी प्रकार आधार कार्ड बनवाना भी जरुरी है क्योंकि जिन लोगों का आधार कार्ड नहीं बना हुआ है उन्हें गैस सिलैंडर सब्सिडी, राशन कार्ड सब्सिडी मिलने में दिक्कत आएगी। इसके अलावा बैंक अकाउंट होल्डर्स को भी 1 जून तक आधार लिंक कराना अनिवार्य है। आधार लिंक नहीं करवाने से आपका बैंक खाता बंद हो सकता है।  देश में टैक्स कलेक्शन को बढ़ाने के लिए आईटी विभाग ने रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार से PAN लिंकिंग को जरूरी कर दिया है। सरकार का मानना है कि इस लिंकिंग के बाद टैक्स चोरी काफी हद तक रोकी जा सकेगी। आंकड़ों के मुताबिक अभी देश में 24.37 करोड़ से ज्यादा पैनकार्ड हैं और 113 करोड़ से ज्यादा लोगों का आधार कार्ड बनाया जा चुका है। तो एक SMS कर अपने पैन कार्ड से आधार को लिंक करें और इन परेशानियों को अपने तक ना आने दें।

तो दोस्तों ये Post थी “How to Link PAN Card and Aadhaar via SMS” के बारे में हिन्दी में। इस Post में मैंने आपको PAN Card को Aadhaar से link करने के दोनों आसन तरीकों के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताईये कि आपको ये Post कैसी लगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

About Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *