Propellerads
Home » Business » How to start a Fountain Soda Shop Business in Summer

How to start a Fountain Soda Shop Business in Summer

soda shop business

Hello Dear Friends,

आपके अपने Best E-Learning Blog CSC पर आपका स्वागत है।

दोस्तों आज के दौर में हर युवा की आँखों में एक सपना होता है कि उसका Boss वो खुद हो मतलब उसका खुद का कोई Business हो। “How to start a Fountain Soda Shop Business in Summer.” जितनी मेहनत वह किसी ओर कम्पनी या व्यक्ति के लिए करे उतनी मेहनत खुद के लिए करके अच्छे पैसे कमाए। लेकिन उन्हें समझ नहीं आता कि क्या Business किया जाये जिसमे लागत कम हो और शुरुआत से ही मुनाफा मिलना start हो जाये। कोई भी सफल business शुरू करने के लिए थोड़े से Market research और मेहनत की जरुरत होती है।  बहुत से ऐसे Business है जो आप कम पैसों में भी शुरू कर सकते है यहाँ तक की इनके लिए आपको किसी experience की भी जरुरत नहीं है। तो दोस्तों आज की इस Post में आपको मैं ऐसे ही एक Business के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसमे आप कम investment में अपना खुद का Business कर सकते हो और अच्छा खासा मुनाफ़ा कमा सकते है।

आज इस Competition के ज़माने में कोई भी बड़ा Business करना आसान नहीं है। इसका कारण यह है कि बहुत से लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वो Business कर सके। दूसरा अगर कहीं से पैसा adjust करके Business शुरू भी कर लिया तो यह पक्का नहीं है कि वो चलेगा ही चलेगा। लेकिन जो Business आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ वो आप बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते हो और 100% चलेगा ही चलेगा और इस Business का नाम है सोड़ा शॉप (Soda Shop)। जी हाँ दोस्तों सही सुना आपने और अगर आप इस गर्मी के मौसम में ठीक ठाक कमाई करना चाहते हैं तो इस Business के बारे में जरूर सोचें। कम लागत, कम वक्त और कम जगह, कम झंझट और बेहद कम भागदौड़ में शुरू होने वाला यह Business मौसम के गर्म रहने तक अच्‍छा चलता है। इस बि‍जनेस में करीब 50-60 % का मार्जि‍न है, यानी अगर आपने दि‍न में 1000 रुपए का भी काम कि‍या तो 500-600 रुपए आपका मुनाफा हुआ। इसकी दूसरी खासि‍यत ये है कि‍ आपको इसमें बेहद कम भागदौड़ करनी है। एक जगह बैठकर काम करना है और चाहें तो आप कि‍सी को भी इसे संभालने के लि‍ए दे सकते हैं।

Actually , मैं आपको इस Business के बारे में इसलिए बता रहा हूँ क्योंकि –

  • गर्मियां शुरू हो गई है और बहुत से लोग बोतल बंद drinks के लिए बहुत पैसा खर्च करते है।
  • मुझे खुद को regular सोड़ा पीना बहुत पसंद है।
  • यह कम लागत और कम जगह में शुरू होने वाला Business है साथ ही पहले दिन से ही आपको मुनाफ़ा देता है
  • अगर कोई भी व्यक्ति इस Post को पढ़ने के बाद इस Business में invest करता है तो मुझे ख़ुशी होगी कि वो अब बेरोज़गार नहीं रहा।

How to start a Fountain Soda Shop Business?

दोस्तों हम बात कर रहे हैं सोडा मशीन के बारे में। आजकल इसका काम बहुत तेजी से बढ़ रहा है और बहुत से लोग इस Business को अपना चुके है या अपनाने की सोच रहे है। इसकी वजह है इसमें होने वाला मुनाफा। कई लोग इसके बारे में सोचते तो हैं मगर इसकी सही जनकारी नहीं होने की वजह से यह फैसला नहीं ले पाते कि‍ उन्‍हें यह काम शुरू करना चाहि‍ए या नहीं। मैं यहाँ आपको इस Business के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवाऊंगा, जि‍सकी बदौलत आपको यह idea हो जायेगा कि आप यह Business कैसे शुरू कर सकते है। तो चलिए सबसे पहले मैं आपको मशीन के बारे में बताता हूँ।

क्‍या है Soda Machine ?

सोड़ा business शुरू करने के लिए सबसे पहली और बड़ी requirement है सोड़ा मशीन की। सबसे पहले आपको मशीन का चुनाव करना है और इसे खरीदना है। इसमें सोडा फ्लेवर की संख्या के आधार पर कई तरह की मशीनें आती हैं। आप अपनी जगह और बजट के हि‍साब से मशीन का चुनाव कर सकते हैं। जैसे 6+2 , 8+2, 10+2 आदि। यहाँ 6+2 की मशीन का मतलब है कि इसमें 6 Flavor सोडा के नि‍कलेंगे और 2 Flavor Juice के। इसी तरह से 8+2 में 8 तरह के Flavor सोड़ा जैसे लैमन, कोला… कोला वगैरा और 2 तरह के Juice Flavor जैसे मैंगो वगैरा मि‍लेंगे। हमारे पास उपलब्ध जगह के अनुसार हम अलग अलग size की Soda Machine खरीद सकते है। Machine की साइज जितनी अधिक होगी उसमें उतने ही अधिक flavor आएंगे। सामान्यतया एक 4 flavor वाली छोटी machine की साइज 23″x33″x36″ होती है जबकि 20 flavor वाली बड़ी machine की साइज 66″x32″x32″ होती है। अब आपको कितने flavor चाहिए और कितना पैसा आप खर्च कर सकते है उसके अनुसार आपको Soda Machine खरीदनी चाहिए।

क्‍या है मशीन की कीमत और कहाँ से खरीदे ?

India Mart website पर बहुत से dealers है जो सोड़ा मशीन बेचते है। यहाँ मशीन की कीमतों में आपको भारी अंतर देखने को मिल जायेगा। अलग अलग dealers ने मशीनों की कीमत 50,000 से 2 लाख रुपए के बीच रखी है। हालांकि इन कीमतों में भी मोलभाव करने की गुंजाइश रहती है। कुछ dealers आपको शुरुआत में मशीन के साथ flavor वगैरह भी देते हैं। मशीन खरीदते वक्‍त आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चहिये –

  • उसकी वारंटी या गारंटी कि‍तनी है।
  • क्‍या वह उसे सेट करने में मदद दे रहे हैं।
  • शुरुआत में क्‍या वो रॉ मटीरि‍यल की कि‍ट भी दे रहे हैं।
  • मशीन के साथ कितने CO 2 Cylinders आपको दिए जा रहे है काम से काम आपको 2 Cylinders जरुरी है एक use करने के लिए और दूसरा refill के लिए ताकि एक Cylinder ख़त्म होने पर CO2 की कमी के कारण आपका Business बंद ना हो

कई डीलर ये सभी चीजें मुफ्त में दे देते हैं। इसलि‍ए मोलभाव करने में बि‍ल्‍कुल भी हि‍चकि‍चाएं नहीं।

कौन कौन से Flavor उपलब्ध है ?

इस business को शुरू करने से पहले आपको इसके पॉपुलर Soda flavors के बारे में भी पता होना चाहिए जो कि निम्न है –

दूसरी किन चीजों की आवश्यकता होती है ?

Soda shop Business शुरू करने के लिए आपको Soda Fountain Machine के अलावा भी अन्य चीजों की आवश्यकता होती है।  जो कि निम्न है  –

  1. 100 Sq. ft. की किराये या खुद की जगह / दुकान
  2. एक छोटे आकार की पानी की टंकी
  3. एक लकड़ी की टेबल
  4. सोडा गैस सि‍लेंडर (CO2 Cylinder)
  5. Food Licesense
  6. फ्लेवर, शुगर, पेपर कप आदि

कुल Investment

इस business के लिए आपको कम से कम 1.5 से 2 लाख तक की पूँजी की आवश्यकता है। इसमें से 1 लाख तक की तो Soda Fountain Machine आ जाती है बाकी से Furniture, Stand, Banner, Flavor, Sugar, Paper Cup आदि आ जाते है।

इस Investment पर कितना मुनाफ़ा

200 ml के कप की Cost रुपए में

Material Cost / 200 ml Cup
Mineral Water Rs: 0.15
Paper Cup Rs: 0.30
Flavors Rs: 0.25
CO2 Rs: 0.50
Power Consumption Rs: 0.20
Sugar Rs: 0.70
Total (per cup) Rs: 2.10
Labor + Rent + Miscellaneous charges (per cup) Rs: 0.40

अतः इस प्रकार से देखा जाये तो 200 ml के एक Cup की कुल लागत 2.50 रूपये आती है और आपको 50% का शुद्ध मुनाफा होता है। इस प्रकार से आपके द्वारा invest किया गया पैसा 3 से 4 महीने में ही आपको वापस मिल जायेगा।

एक अनुमान के अनुसार यदि आप सोड़ा के 500 Cup प्रतिदिन बेचते हैं तो आप हर दि‍न 2500 रुपए पाएंगे। इसमें से 1250 रुपए की कॉस्‍ट नि‍काल दें तो हर रोज 1250 रुपए की कमाई हो गई। इस हि‍साब से महीने में आप करीब 37,500 रुपए कमा सकते हैं।

Sell बढ़ेगी तो कमाई भी बढ़ेगी। इस business के साथ साथ आप चाय, कॉफ़ी और Snacks का काम भी शुरू कर सकते हो जिससे उसी लागत में आपका profit दुगना हो जायेगा।

।। Thank You ।।

तो दोस्तों ये Post थी “Fountain Soda Shop Business” के बारे में हिन्दी में। उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

About Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

2 comments

  1. Very good information sir. keep writting

  2. employment law advice

    It’s an amazing piece of writing in support of all the internet viewers; they will obtain benefit from it I am sure.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *