Propellerads
Home » Life Style » पहली बार CSC पर : सोनम गुप्ता बेवफ़ा क्यों है ? जानिए पूरा मामला हिन्दी में

पहली बार CSC पर : सोनम गुप्ता बेवफ़ा क्यों है ? जानिए पूरा मामला हिन्दी में

sonam-gupta-bewafa-kyu-hai

Dear Friends,

आजकल हमारे देश में हर तरफ सिर्फ यही सुनाई दे रहा है नोट, नोट और नोट। हर जगह 1000, 500 और 2000 के नोट trend कर रहे हैं। इस वक़्त हर कोई पुराने नोटों को बदलकर नए नोट लेने के लिए busy है। लेकिन आजकल Social Media और Google पर नोट के साथ एक और नाम trend कर रहा है और वो हैं “Sonam Gupta” का। जी हाँ आपको एक 10 के नोट की एक picture दिखाई दे रही होगी जिस पर “Sonam Gupta bewafa hai” लिखा है। इस वक़्त चारों ओर केवल Sonam Gupta की ही धूम है। Fogg और Surgical Strike अब धुआं हो चुके हैं, Narendra Modi पर चीख-चीखकर लोग थक चुके हैं। नोटबंदी पर लोग बहस करके लोगों के माथे की नसें फट चुकी है। लेकिन इस बहस को अगर किसी ने टक्कर दी है, तो वो Sonam Gupta है। नोटबंदी के इस दौर में नोट बदलवाने की कड़ी मशक्कत ने जनता को खूब रुलाया है, लेकिन इस बीच यह एक नोट ऐसा है, जो लोगों को खूब हंसा रहा है।

10 के पुराने नोट और सिक्कों से लेकर 2000 के नए नोट तक Sonam Gupta हर बार बेवफ़ा साबित की जा रही है। हिंदुस्तान से लेकर न्यूज़ीलैंड तक और अमेरिका से लेकर यूरोप तक हर नोट पर बस एक ही नाम है – “Sonam gupta bewafa hai”. लेकिन ये किसी को नहीं पता कि Sonam आखिर बेवफ़ा क्यों हुई? क्या सोनम गुप्ता सच में बेवफ़ा है? आखिर कौन है ये सोनम गुप्ता? जिसने सैकड़ों लोगों के दिलों में सुगबुगाहट पैदा कर दी है। देश में नोट पर चर्चा के बाद आजकल ये सवाल अब हर हिंदुस्तानी की जुबान पर है। Facebook से लेकर Twitter तक और तमाम दूसरी Social Sites के Pages सोनम गुप्ता की वफ़ा और बेवफ़ाई से अटे पड़े हैं। नोट के लिए line में खड़े लोग हों या TV Serial से साजिशें सीखने वाली सास-बहुएं भी मोहल्ले भर की औरतों से पूछ रही हैं, कि क्या सच में Sonam Gupta बेवफ़ा है। नोटों की उलझन में फंसे बैंक कर्मचारी हों या दफ्तर में बैठे छोटे और बड़े बाबू सबकी चिंता यही है कि आखिर सोनम बेवफ़ा क्यों है?

इस वक़्त तक यह नोट और इस नोट से जुड़ी मनगढंत कहानियां सभी लोगों की जुबां पर चढ़ गई और इतनी famous हो गई है कि इस पर तरह-तरह के चुटकुले बनाए जाने लगे है। आज अगर आप सोनम गुप्ता को नहीं जानते, तो समझ लीजिये आपको लोगों के बीच हंसी का पात्र बनने से कोई नहीं रोक सकता। पूरे देश में सोनम गुप्ता की बेवफाई छाई हुई है। अब तो सोनम गुप्ता का जवाब भी मिलने लगा है। इन दिनों सोशल मीडिया पर ऐसी बहुत सी तस्वीरें वायरल हो रहीं हैं जिनमें सोनम गुप्ता के नाम से हैरान कर देने वाले जवाब देखने को मिल रहे हैं। और तो और अब इसी कड़ी में Sonam Gupta की माँ का भी जवाब आ चुका है।

Sonam Gupta की बेवफ़ाई का आलम यह है कि Twitter पर भी पिछले 2 दिनों में 7 बार twitter के India Trend में #sonambewafa #sonamguptabewafahai और #sonamgupta जैसे hashtag trend करते रहे।

तो क्या सच में सोनम गुप्ता बेवफा है?

यहाँ आपको बता दें कि किसी चोट खाए सिरफिरे आशिक ने प्रेमिका सोनम गुप्ता के हाथों टूटा हुआ दिल लेकर 10 के नोट पर लिख दिया “सोनम गुप्ता बेवफा है”। या फिर यूँ ही मजे लेने के लिए किसी सिरफिरे ने दस के नोट पर “सोनम गुप्ता बेवफा है” लिखा और फिर उसे Social Media पर डाल दिया। इसके बाद तो इस पोस्ट ने Social Media पर धूम मचा दी। अब सोनम को भी कहां पता था कि उसका यह आशिक उसे जमाने भर में इतना मशहूर कर देगा। इससे भी दिल नहीं भरा तो आशिक ने 2000 के नए कड़क नोट पर भी सोनम के बेवफा होने का दर्द बयां किया। तो बस नए नोट के इंतजार में पलकें बिछाए लोगों को जब सोनम गुप्ता की बेवफाई के बारें में पता चला तो जम कर लाइक और शेयर किया। मानो सोनम ने बेवफाई उनके साथ ही की हो। यहां तक कि सोनम गुप्ता बेवफा और सोनम के आशिक के नाम से फर्जी अकाउंट तक बन गए। लोगों ने उसे International बेवफा तक करार दे दिया है। Social Sites पर सोनम गुप्ता की बेवफाई के तमाम किस्से मौजूद हैं। हर दिन Whatsapp पर सोनम गुप्ता के नाम पर कई messages भेजे जा रहे हैं और Social Media पर सोनम गुप्ता को राष्ट्रीय बेवफा घोषित करने की मांग भी उठ रही है।

तो चलिये पहले देखते है कि किस तरह से Sonam Gupta की बेवफ़ाई से जुड़े नोट Social Media पर trand कर रहे है और इसके बाद आपको बताएँगे कि क्यों सोनम गुप्ता बेवफ़ा है –

“Sonam Gupta bewafa hai” Viral posts on Social Media –

10 के नोट से शुरू हुआ सोनम गुप्ता की बेवफाई का यह किस्सा, बड़े नोटों और सिक्कों से होता हुआ अब डॉलर तक भी पहुंच गया है. वहीं मुद्राओं के अलावा ऐसी कई तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं जिनमें अक्षय कुमार, विराट कोहली, अरविंद केजरीवाल, राहुल गांधी, ओबामा जैसी हस्तियां “सोनम गुप्ता बेवफा है” या “सोनम गुप्ता क्यों बेवफा है” जैसे सवाल पूछते दिख रहे हैं

जिक्र इस बात का भी होने लगी कि “गांधी जी बदल गए, नोट बदल गया, देश बदल रहा है, लेकिन सोनम गुप्ता बेवफा थी, बेवफा है और बेवफा रहेगी।” इसी बीच सोनम गुप्‍ता का भी जवाब आया। 10 रुपए से लगाए गए इल्‍जाम का जवाब सोनम में 100 रुपए से दिया। सोनम ने 100 रुपए के नोट पर लिखा ”हां मैं बेवफा हूं, जो उखाड़ना है उखाड़ ले”। तो आईए अब उन मजेदार Posts को देखते हैं जो “सोनम गुप्‍ता बेवफा है” को लेकर Social Media पर वारयल हो रहे हैं।

सबसे पहले यह कहानी शुरू हुई एक तस्वीर से और वो तस्वीर थी एक नोट की। 10 रूपये के उस मैले-कुचैले नोट पर लिखा था “सोनम गुप्ता बेवफा है”।

sonam-gupta-bewafa-hai

देश में बड़े नोटों के बंद होने के बाद बाजार में आया 2000 रूपये का नोट भी सोनम गुप्ता के किस्सों से बच नहीं पाया। जैसे ही बाजार में 2000 का नया नोट आया तो किसी मनचले उसपर भी “सोनम गुप्‍ता बेवफा है” लिखकर चर्चे को रफ्तार दे दी।

sonam-gupta-bewafa-hai-1

अब अगर सोनम गुप्ता बेवफा न होती तो इतना बखेड़ा खड़ा कैसे होता। हालांकि बाद में दस के नोट पर ही सोनम का जवाब भी आया जिसमें लिखा है ‘मैं नहीं बेवफा मैं नहीं बेवफा सिर्फ और सिर्फ तुम्हारी सोनम गुप्ता’।

sonam-gupta-bewafa-hai-2

इसके बाद 2000 रूपये का एक नोट वायरल हुआ, जिसमें सोनम गुप्ता ने अपनी वफा साबित करते हुए लिखा है, “बेवफा तू है सोनवीर सिंह मैं नहीं: सोनम गुप्ता.”

sonam-gupta-bewafa-hai3

इसके बाद भी जब सोनम गुप्ता को बेवफ़ा कहने वाले नहीं माने तो सोनम ने उनको करारा जवाब दिया है। जिसमे सौ के नोट पर लिखा हुआ है, “हां, मैं बेवफा हूं जो उखाड़ना है उखाड़ ले”।

sonam-gupta-bewafa-hai4

इसी बीच एक और 100 का नोट viral हुआ जिस पर लिखा है “मैं बेवफ़ा नहीं, मेरी कुछ मजबूरियां है”।

sonam-gupta-bewafa-hai5

पहले सोनम गुप्ता ने कहा कि वो ‘बेवफा’ नहीं और अब उसकी मां ने भी कहा दिया कि “मेरी बेटी बेवफा नहीं है” जी हां अब सोशल मीडिया पर रहस्यमयी सोनम गुप्ता की मां का जवाब तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वो लोगों से कह रही कि “मेरी बेटी बेवफा नहीं है”।

sonam-gupta-bewafa-hai6

अन्य नोटों की मजेदार trolls देखिये निचे दिए गए photo में

sonam-gupta-bewafa-hai7

हालांकि आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक नोटों को मोड़ने और उन पर कुछ लिखने के लिए हमेशा मना करता रहा है।

sonam-gupta-bewafa-hai8

आखिर सोनम गुप्ता बेवफ़ा क्यों है ?

तो दोस्तों बात है 2009-10 के आसपास की। सोनम गुप्ता एक निहायत ही खुबसुरत और चुलबुली लड़की थी। अभी बस 12वीं पूरी हुई ही थी। result आने का इंतजार हो रहा था। खाली समय था तो नया नया शौक लगा था Computer सीखने का और internet चलाने का। Computer सीखाने वाले भाईसाहब अपना साइबर कैफ़े भी चलाते थे। क्यूंकि उस समय गुप्ता अंकल का मानना था कि internet लगवाने से बच्चे बिगड़ जाते हैं। तो सोनम जी अपना वक़्त वही computer सीखते सीखते internet पर भी जाया करने लगी।

अपने विन्नू भइया ने भी B.Com. III year जैसे तैसे घिस-घिस के पास कर ही लिया था। दोस्त सारे काम धन्दे संभाल चुके थे और विन्नू भइया ने अकेलेपन में facebook का सहारा ले लिया था। वो भी रोज़ वही facebook चलाने जाने लगे जहाँ अपनी सोनम मैडम जाती थी। ठीक 5 बजे सोनम गुप्ता साइबर कैफ़े पहुंचती थी। उस वक़्त आधे घंटे के 10 रुपये लगते थे। साढ़े पांच बजे गुप्ता अंकल ऑफिस से लौटते हुए स्कूटर का हॉर्न देते और सोनम मैडम पापा के साथ घर चली जाती।

इसी बीच जबसे अपने विन्नू भइया ने सोनम को देखा था, तो अपने साइबर कैफ़े जाने का टाइम ही बदल दिया था। ठीक 10 मिनट पहले आकर सामने वाली seat पर जम जाते। और सामने वाली Computer screen के पीछे से सोनम मैडम को देखते रहते थे। पूरा हफ़्ता गुजर गया देखते देखते। ना बात हुई ना नैन-मटक्का। फिर अपने जनाब विन्नू भईया ने तो मानो कसम ही खा ली सोनम को अपना बनाने की और मन ही मन उसके सपने पलने लगे दिल में।

इधर internet सोनम के लिए बिलकुल नई चीज थी। एक अद्भुत खिलौना था। आखें फाड़ के चीजें देखा करती थी, पूरी तरह से मग्न, डूबी हुई। कभी कभी मुस्कुराती, कभी शरमाती, कभी मुह बनाती। उसकी अदाओं को देखकर अपने विन्नू भइया पागल हुये जाते थे। पर यह जरुर था कि इससे विन्नू भईया का अकेलापन मिटता जाता था।

हफ़्ता गुजर जाने के बाद विन्नू भईया ने सोचा कि आज वो अपने दिल की बात बोल ही देगा। बता देगा कि वो सोनम गुप्ता से कितना प्यार करता है। उसके लिए कितने अरमान है उसके दिल में। ठीक 8वें दिन सोनम फिर उसी कंप्यूटर पर आकर बैठी और विन्नू भइया अपने कंप्यूटर पर। सोनम बहुत धीरे-धीरे टाइप करती। कैफ़े के बाबा आदम के ज़माने के कीबोर्ड पर आवाज तेज-तेज होती। सोनम हल्के-हल्के से मुस्कुराती। कभी तेजी से ब्लश करती और दांत से अपनी मुस्कान काट के रोक लेती। अचानक सोनम की आंखें उठीं और अपने विन्नू भइया से टकरा गईं। बस फिर क्या था विन्नू भइया तो जैसे बेहोश होते होते बचे। Computer screen पर देखते हुए तेजी से फ्यूचर की प्लानिंग करने लगे। ये तक सोच लिया गुप्ता अंकल से बेटी का हाथ मांगेंगे तो क्या कहेंगे। honeymoon पर कहाँ जायेंगे। बच्चों का नाम क्या रखेंगे।

इतने में सोनम गुप्ता के पापा के स्कूटर का हॉर्न बजा। सोनम हड़बड़ा गई। चेहरे की रंगत ही बदल गई। जल्दी-जल्दी टाइप करने लगी। हॉर्न फिर से बजा। कांच के दरवाजे से देखा पापा झांक रहे थे। सोनम उठी, और झट से भाग गई। विन्नू भइया उठे और तेजी से सोनम के कंप्यूटर की तरफ इस उम्मीद में लपके कि कहीं उसके लिए कोई message छोड़ा हो। पर हाय, ये क्या ? उसका facebook तो खुला छूट गया था, logout करना भूल गई थी हड़बड़ी में। एक चैट विंडो खुली थी। विन्नू भइया खुद को रोक नहीं पाए और message पढ़ने लगे। और जब पढ़ने लगे तो पढ़ते गएपढ़ते गए। वो chat message पढ़कर विन्नू भईया को ऐसा लगा मानो कोई जानवर अपने नुकीले पांव उनके कलेजे में धंसाता जा रहा है। इतने में पीछे से आवाज आई, “विन्नू भइया, आधा घंटा हो गया है, टाइम बढ़ा दूं क्या?”

“नहीं”, विन्नू भइया ने आंसू पोंछते हुये कहा और बड़ी हिम्मत बटोर कर कुर्सी से उठे। चमड़ी छोड़ते पर्स से 10 का नोट निकाला और जाते जाते उसपर लिखा, “सोनम गुप्ता बेवफा है”। और नोट थमाकर बाहर निकल गए। फिर कभी उस कैफ़े में लौटकर नहीं आए।

उपरोक्त दर्शाये गए सभी photos Social Media और internet से लिए गए है जिनका उद्देश्य post के बारे में पाठकों को अवगत कराना व मनोरंजन है। इनका किसी भी व्यक्ति से कोई सम्बन्ध नहीं है। साथ ही दी गई कहानी भी काल्पनिक है।

||Thank You||

तो दोस्तों ये post थी “Sonam Gupta Bewafa hai” के बारे में हिन्दी में”। आपको यह Post कैसी लगी please comment करके मुझे बताये। आपके comments और सुझाव मेरे लिए बहुत आवश्यक तथा प्रेरणादायक होंगें। वैसे उम्मीद करता हूँ कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे साथ ही मेरे Facebook Page को Like करे। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है उस जानकारी को निचे दिए गए links पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों तक पहुँचाये।

About Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Check Also

Google Digital Payment App Tez

Google Launches Tez Payment App – ऐसे जीते 1000 रूपये हर Transaction पर

Google Launches its Unified Payment Interface (UPI) based Digital Payment App ‘TEZ’. It is specially …

2 comments

  1. Heart Touching Story, Chandanji, Veenu is very clever boy, He make her famous all over the world. I think after this campaign Sonam will love him again. I hope so.

  2. nice article ab pata chala koun bewafa hai …. HA HA HA….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *