Propellerads
Home » Technology » Blue Whale Challenge Game Kya hai – क्या है इस Suicide Game का सच ?

Blue Whale Challenge Game Kya hai – क्या है इस Suicide Game का सच ?

दोस्तों हम बहुत से Online Game खेलते है, लेकिन एक Game ऐसा भी है जिसे Suicide Game कहा जा रहा है। तो जानते है What is Blue Whale Challenge Game in Hindi  – Blue Whale Challenge Game kya hai? Why Blue Whale Game is Called Suicide Game – Kyo Blue Whale Game ko Suicide Game kaha ja raha hai?

suicide game blue whale challenge

दोस्तों Internet आज हमारी जिन्दगी का अहम् हिस्सा बन चुका है जिसे हम चाहकर भी खुद से अलग नहीं कर सकते है। हम हमारे Computer, Laptop, Mobile आदि पर Internet इस्तेमाल करते है। Google पर कुछ search करने से लेकर, Facebook, Whatsapp चलाना, Online Movie देखना, Online गाने सुनना, Online Shopping करना, Online Game खेलना आदि हमारी रोज़ाना की आदतों में शुमार है। हम या हमारे बच्चे दिनभर Mobile या Computer में Game खेलते रहते है। लेकिन क्या आपने सोचा है कि कुछ Online Game खेलना आपके लिए ख़तरनाक और जानलेवा भी साबित हो सकता है। जी हाँ दोस्तों एक ऐसा Online Game है जिसको खेलने के बाद आपकी जान भी जा सकती है। शायद आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगें लेकिन Blue Whale Challenge नाम का यह Game लोगों की जान ले रहा है। क्या है Blue Whale Challenge Game? क्यों रहना चाहिए आपके बच्चे को इससे दूर? चलिए मैं आपको बताता हूँ इस Post में।

अगर आपको भी इस Blue Whale Game को खेलने का invitation आता है तो  सतर्क हो जाइए। इस Game को Suicide Game कहा जा रहा है। दुनिया भर में इस समय इस Game से जुड़ी खबरें trend कर रही हैं। Instagram भी इस game के खिलाफ एक warning जारी कर चूका है। अगर आप या आपके बच्चे भी Online Game खेलने के शौकीन है तो सावधान हो जाइये और इस पूरी Post को ध्यान से पढ़िए।

ज्यों-ज्यों हमने अपनी ज़िन्दगी में अकेले होना शुरू किया है और खुद को Internet या Social Media पर व्यस्त किया है, तब से हमारी जिंदगी में रूखापन आता जा रहा है। इस आभासी दुनिया (Virtual World) में हम लोगों से मिलते है बतियाते है और एक दूसरे को Tag करके टांग खींचते हैं। लेकिन इसी Social Media पर कुछ कोने ऐसे भी बने हुए हैं, जो Users को लोगों से मिलाने के बजाए डिप्रेशन की ओर धकेलते हैं, उनमें अकेलापन पैदा करते है और बहुत से मामलों में तो उनकी जान तक चली जाती है।

दोस्तों पिछले साल ‘Pokemon Go Game’ ने बहुत धूम मचाई थी। जितना यह Game Popular हुआ था उससे ज्यादा यह लोगों के लिए परेशानी का कारण बना और बहुतों के लिए जानलेवा साबित हुआ था। ठीक इसी प्रकार से अब Blue Whale Challenge नाम का Game लोगों की जान ले रहा है। रूस में Social Media पर खेले जाने वाले इस Game के चलते 130 टीनएजर्स खुदकुशी कर चुके है। परेशान करने वाली बात ये है कि यही Game अब ब्रिटेन में Launch होने जा रहा है।

क्या है Blue Whale Challenge Game?

यह Blue Whale Game एक Online Social Media का समूह(Group) है जो इसे खेलने वाले Users या खिलाड़ियों को Challenges और Tasks की एक Series के माध्यम से खुद को मारने या हानि पहुँचाने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह एक ऐसा खेल है जो आपको या आपके बच्चे को मौत तक ले जा सकता है।

अगर आप इस Game को खेलना शुरू करते है तो इसमें आपको एक ‘Master‘ मिलता है। यही Master अगले 50 दिनों तक आपको यानी User को control करता रहेगा। हर रोज समय के हिसाब से वह आपको एक Task देता है, जिन्हें खेलने वाले को पूरा करना होता है। ज्यादातर Task को रात में जाग कर पूरा करना होता है। और इनमें से भी ज्यादातर Task ऐसे होते हैं, जिनमें खुद को नुकसान पहुंचाना होता है। शुरू शुरू में आपको यह लगता है की यह सब basic टास्क है, लेकिन धीरे धीरे ये ख़तरनाक होते जाते है। उदाहरण के तौर पर Horror फिल्म देखकर उसका Proof Upload करना, देर रात गलत समय पर नींद से जागना व घर के बाहर टहलना, Blade से अपने हाथ पर Blue Whale बनाना आदि। इस Game की शुरूआत होने के बाद दिन प्रतिदिन सामान्य Games की तरह ही इस Game के Task कठिन होते जाते हैं।

इस Game को खेलने वाले ज़्यादातर 14 से 20 साल के Teenagers ही होते है। यह Game उन बच्चों की कमज़ोरियों को target करता है। उन्हें इस तरह की Pictures और Videos दिखाए जाते हैं जो उन्हें उनकी ज़िंदगी पर सवाल उठाने को कहते हैं। इन्हीं Tasks को पूरा करने के दौरान इस Game में शामिल होने वाले ज़्यादातर बच्चे डिप्रेशन में आ जाते हैं। Tasks का यह सिलसिला इसी प्रकार चलता रहता है और Player को अकेलापन महसूस कराकर अपने जाल में फंसाता रहता है। इस प्रकार जब 50वें दिन उनसे अपनी ज़िंदगी खत्म कर Game जीतने को कहा जाता है, वो खुद को रोक नहीं पाते और आत्महत्या जैसा कदम उठा लेते है। यह Blue Whale Game कई Social Media Platform पर खेला जाता है।

कैसे पता चला इस खतरनाक Game के बारे में?

रूस में Police का ध्यान इस तरफ तब गया जब पूरे देश से Teenage बच्चों (खासतौर पर लड़कियों के) की खुदकुशी की खबरें आईं। ये सभी Teenagers किसी Online Game को खेलने में शामिल थे। एक मामले में दो Teenage लड़कियों ने एक बिल्डिंग की 14 वीं मंज़िल से कूद कर जान दे दी। यूलिया कोंस्तैंतिनोवा (Yulia Konstantinova) और वेरौनिका वोल्कोवा (Veronika Volkova) आपस में दोस्त थीं और दोनों ने खुदकुशी के ऐन पहले Facebook पर मिलते जुलते पोस्ट डाले थे। यूलिया ने एक Blue Whale की तस्वीर के साथ पोस्ट किया – “End“। वेरौनिका ने लिखा, “Sense is lost…End“. ये इस तरफ इशारा था कि ये लड़कियां Blue Whale Game खेल रही थीं।

यूलिया और वेरौनिका की ही तरह कई बच्चों ने कभी बिल्डिंग से कूद कर तो कभी ट्रेन के सामने आकर अपनी जान दी। इस Game के कारण आत्महत्या करने वाले ज्यादातर बच्चे अच्छे और संपन्न परिवारों से थे। रूस की Police का कहना है कि इस Game के कारण अभी तक लगभग 130 आत्महत्याएं हो चुकी हैं। Police इन सभी की जांच कर रही है।

अब आगे क्या ?

इस Game को develop करने वाला फिलिप बुदेकिन (Filip Budeikin) अब रूस की जेल में है और उसके पकड़े जाने के बाद से इस तरह के आत्महत्या के मामलों में कमी आयी है। लेकिन Experts का मनना है कि Internet पर Social Media में इस तरह की कई Groups और Communities हैं जो बच्चों को इसमें फंसा सकती हैं। इसी के चलते Instagram ने इसके खिलाफ Warning जारी की है। फिलहाल यह Blue Whale Game बैन नहीं हुआ है। अब ये Game ब्रटेन में launch होने जा रहा है और इसलिए वहां के लोग इसे लेकर काफी परेशान हैं। ब्रिटेन के स्कूलों में भी इसे लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है। एसेक्स के एक स्कूल के Principal ने बच्चों के माता-पिता को एक letter लिख कर इस Game के खिलाफ आगाह किया है। हालांकि Google Play Store, Apple Store और Windows इस तरह के किसी भी Game को अपने Platform पर नहीं आने देते। लेकिन ये किसी दूसरे Link के साथ भी आपके Mobile या Computer पर आ सकता है इसलिए इससे सावधान रहना जरूरी है।

आपको क्या करना चाहिए ?

अभी तक भारत में इस गेम की कोई भी रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है। रूस, यूनाइटेड किंगडम और स्पेन के कुछ हिस्सों में इस खेल के बढ़ने की रिपोर्ट हैं। सबसे बड़ा डर यह है कि यह एक Online Group है और Internet पर है। इसी कारण से इसे कहीं से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। माता-पिता को अपने बच्चों की Online गतिविधियों के बारे में सतर्क रहना चाहिए। इस Game के बारे में बच्चों को बताना और जागरूकता बढ़ाना भी बच्चों को इससे दूर रखने में मदद करेगा।

दोस्तों मै एक बार फिर आप सभी से यही कहना चाहूँगा कि यदि आप Teenagers है या Youngster है तो आप इस Blue Whale Game की तरफ आकर्षित ना हो और इससे दूर ही रहे। यदि आप अभिभावक है तो आप अपने बच्चो पर नज़र रखिये और और उनका ध्यान रखिये कि कही वो इस Game के चक्कर में ना आ जाये। मेरी आप सभी से Humble Request है कि Please Please Please इस Game को ना खेलें और इससे दूर रहे साथ अपने साथियों, रिश्तेदारों और पहचान वालों को भी सचेत करे। यदि फिर भी कोई इस Game को खेलता है और आपको पता चलता है तो तुरन्त Parents को सूचित करे, क्योकि हमारे जीवन से ज्यादा कीमती कोई भी चीज़ नहीं है।

तो दोस्तों ये Post थी “Blue Whale Challenge Game” के बारे में हिन्दी में। मुझे पूर्ण विश्वास है की मैंने आप लोगों को “Blue Whale Challenge Game kya Hai – What is Blue Whale Challenge Game in Hindi” के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। मैं आशा करता हूँ आप इस Game की सच्चाई आप लोगों को समझ आ गई होगी और आप इस Game से दूर रहेंगें। अगर अभी भी आपके मन में कोई Doubt है तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन Doubts को दूर करने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂

।। Thank You ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये। साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

About Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

6 comments

  1. blog pe photo edit karne ke liye aap konsa software use karte ho.

  2. Thanks for Such Nice Informative Article.

  3. Thanks for Such Nice Informative Article

  4. thnkssss so much….
    for this information
    and i also will be tell to other about it.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *