Home » Wordpress » WordPress Kya hai – What is WordPress in Hindi (वर्डप्रेस क्या है?)

WordPress Kya hai – What is WordPress in Hindi (वर्डप्रेस क्या है?)

दोस्तों Internet इस्तेमाल करते हुए कभी ना कभी WordPress का नाम जरूर सुना होगा। कभी आपके मन में विचार भी आया होगा कि आखिर “WordPress Kya Hai (वर्डप्रेस क्या है) – What is WordPress in Hindi” ? तो दोस्तों आज इस Post के जरिये मैं आपको बताऊंगा कि WordPress क्या है? कैसे काम करता हैं? और हम वर्डप्रेस को कैसे use कर सकते हैं ?

what is wordpress in hindi

Hello Dear Friends,

आपके अपने Best E-Learning Blog CSC पर आपका स्वागत है।

दोस्तों जो लोग Website और Blogs के बारे में जानकारी रखते है उनके लिए यह कोई नया शब्द नहीं है। लेकिन अगर आप भी Blogging की दुनिया में कदम रखना चाहते है या आप भी Blogging में अपना Career बनाने की इच्छा रखते है तो आपके लिए भी इसके बारे में जानना जरुरी है। इसमें आप बिना किसी Coding या Programming के ज्ञान के अपनी खुद की Website और Blog बना सकते है। यह आज के समय में सबसे Popular और प्रयोग किया जाने वाला Blogging Platform है। तो चलिए जानते है कि आखिर WordPress क्या है?

WordPress क्या हैं?

दोस्तों WordPress एक Content Management System (CMS) है जो की Users को Dynamic Websites और Blogs बनाने में हेल्प करता है। यह PHP MySQL  Framework पर आधारित Open Source मतलब एकदम Free CMS है। इसे 27th May, 2003 को Matt Mullenweg और Mike Little के द्वारा Launch किया गया था। लेकिन Wordpress को Open Source के रूप में October 2009 में Declare किया गया था।

यह एक ऐसा Web Development Framework है, जिसे दुनियां में सबसे ज्यादा लोग Use करते हैं, सबसे ज्यादा Communities Support करती हैं, सबसे ज्यादा Plugins व Themes इसके लिए ही Available है और किसी भी अन्‍य CMS Framework की तुलना में WordPress समझने, उपयोग में लेने व Modify करने में ज्यादा सरल है।  पुरे Internet पर सबसे ज्यादा Websites (लगभग 25%) WordPress में ही बनी है। इसको use करने के लिए किसी भी Programming Language जैसे कि HTML, CSS3, JavaScript, jQuery, PHP, MySQL  आदि Knowledge होना जरूरी नहीं है। यानी कि एक सामान्‍य सा व्‍यक्ति, जिसे Computer Programming का केवल Basic Knowledge हो, बडी ही आसानी से विभिन्न प्रकार के Freely Available Themes, Plugins व Templates का प्रयोग करके तेजी से स्वयं का Blog या Website बना सकता है।

Content Management System (CMS) एक ऐसा Software या Framework है, जो की बहुत सारे Data जैसे की Text, Photos, Music, Documents Etc. को Create, Store और Manage करता है तथा हमारी Website में Available करवाता है। ये Website के Contents को बहुत ही आसानी से बिना Programming के Modify, Edit और Publish करने में Help करता है।

Internet पर आपको WordPress की दो websites WordPress.ORG और WordPress.COM मिलती है। दोनों में क्या अंतर है यह मैं आपको अगली Post में बताऊंगा। अभी मैं आपको short में बता देता हूँ कि wordpress.com इसकी एक free service है जिस पर आप अकाउंट बना कर अपना free Blog (yournaame.wordpress.com) के रूप में बना सकते है। जबकि wordpress.org इसकी Community है जहाँ से आप WordPress Software, इसकी Themes, Plugins आदि download कर सकते है साथ ही अपनी किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान भी Community के जरिये पा सकते है।  इसके लिए आपको किसी भी Hosting Provider कम्पनी से Hosting लेनी होती है, जैसे BlueHost, Godaddy, Hostgatore, namecheap.com आदि से। सभी Hosting Provider कम्पनी Blog बनाने किए लिए WordPress को Free App के तौर पर प्रस्तुत करती है। आपके Hosting Account पर Install करने के बाद आप बड़ी ही आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं, न तो किसी coding की जरुरत होती हैं और न ही कोई database बनाने की। WordPress हर काम स्वतः ही कर लेता हैं।

Why Should use WordPress? (Features of WordPress) –

Easy start –

जैसे ही आप Hosting Panel में जाओगे तो वहाँ आपको WordPress का Option दिखेगा। जहाँ से आप सिर्फ एक click में अपने WordPress Framework को install कर सकते है।

Open Source –

WordPress की सबसे खास बात यह है की यह एकदम Free है अर्थात आपको इस पर काम करने के लिए इसे खरीदना नहीं पड़ता आप WordPress की Official Website से इसे Download कर सकते है। इसकी बहुत सी free Themes और Plugins उपलब्ध है, जिनका use आप अपनी website में कर सकते हो। आप WordPress की मोबाइल Android Application install करके मोबाइल से भी अपनी website update कर सकते है।

User Management –

यह WordPress का सबसे Important Feature है जिसके द्वारा आप अपनी Website या Blog के users के Role को manage कर सकते है जैसे की user का Role चेंज करना Users से (Subscriber, Contributor, Author, Editor Or Administrator) बनना , User को Create Or Delete करना , Password और User Information Change करना आदि। यदि आप चाहते है कि आपके Blog पर कोई और व्यक्ति भी पोस्ट लिख सके, लेकिन उसके पास आपके जितने अधिकार ना हो तो, यहाँ आप उसका Role बदल कर ऐसा कर सकते है।

Theme Power –

WordPress का यह Feature आपकी website View को आकर्षक बनाने में Help करता है।  इसके through आप अपने website के design को change कर सकते है। प्रत्येक Theme में Images, Stylesheets, Template Files And Custom Pages होते हैं। जिससे आपको अलग से Design पर मेहनत नहीं करनी पड़ती और जैसा Look आप चाहते है वो एक click में आपको मिल जाता है। आज WordPress की लाखों Themes free में मौजूद है, जिन्हें आप अपने Blog या Website के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। आजकल WordPress में बहुत सारी Responsive Themes भी है जो किसी भी Device जैसे Mobile, Tablet, Laptop, Computer, Smart T.V. आदि पर आसानी से फिट होकर आपका Content दर्शाती है।

Extend With Plugins –

WordPress में बहुत सारे Plugins Available होते हैं, जो की User की हर जरूरत को पूरा करते है और कम समय में बहुत ज्यादा Functionality provide कराते है। Plugins पहले से बने बनाये Programs होते है, जिन्हें आपको अपनी Website में सिर्फ install करना होता है और ये User की आवश्यकता अनुसार Custom Functions And Features Provide करते हैं।

Multilingual Support –

WordPress में आप किसी भी Language में Website बना सकते है। या फिर Page के पुरे Contents को User के Instructions के अनुसार किसी भी Language में Translate कर सकती है।

Search Engine Optimized –

WordPress की सबसे बड़ी विशेषता है इसकी Search Engine Optimization (SEO) Tools जिसके द्वारा On-Site SEO करना बहुत आसान होता है और बिना Expert की मदद के आप खुद भी कर सकते है।

SEO Friendly Permalink –

इसके द्वारा आप अपनी Post या Page का अलग-अलग-तरह से URL सेट कर सकते है, जो कि SEO के लिए बहुत ही अच्छा है। यह फीचर blogger में नहीं होता है।

Media Management –

ये एक Tool है जो की Media Files को Manage करता है। इससे आप अपनी Website पे अपनी Files, Images आदि को Easily Upload, Organize And Manage कर सकते हैं।

Importers –

ये User को Post के रूप में Data Import करने में Help करता है। ये Custom Files, Comments, Post Pages And Tags Import करता है।

तो दोस्तों ये Post थी “WordPress” के बारे में हिन्दी में। मुझे पूर्ण विश्वास है की मैंने आप लोगों को  “WordPress Kya Hai (वर्डप्रेस क्या है) – What is WordPress in Hindi”  के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। मैं आशा करता हूँ आप लोगों को आसानी से Website/Blog बनाने के इस Framework WordPress के बारे में समझ आ गया होगा। इसके ऊपर आपको और भी बहुत से Tutorials जल्दी ही CSC पर मिलेंगें। अगर अभी भी आपके मन में कोई Doubt है तो आप नीचे Comment करके मुझसे पूछ सकते है। मैं जरुर उन Doubts को दूर करने की कोशिश करूँगा और मुझे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। 🙂

।।   Thank You   ।।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको यह Post पसंद आई होगी। दोस्तों आप सभी से गुजारिश है कि अगर आपको यह post पसंद आये तो इसे बाकी दुसरे लोगों और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, जिससे उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सकेगी। दोस्तों आपको यह Post कैसी लगी? मुझे नीचे Comment में लिखकर जरूर बताएं ताकि मैं CSC को आपके लिए और बेहतर बना सकूँ। Dear Friends, मेरी जिम्मेदारी बनती है कि मैं आपको कुछ अच्छी और सही जानकारी प्रदान करू और अगर आप यहाँ से कुछ सीख रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि उस जानकारी को निचे दिए गए Share icons पर Click कर शेयर करे और अपने दोस्तों व सम्बन्धियों तक पहुँचाये।  साथ ही मेरे Facebook Page को भी Like करे। मुझे भी आप लोगों के सहयोग की आवश्यकता है।

About Chandan Saini

दोस्तों मेरा नाम Chandan Saini है और मैं एक IT Professional और Blogger हूँ। इस website को बनाने का मेरा एकमात्र लक्ष्य यही था कि मैं उन लोगों या students की मदद कर सकू, जो internet पर बहुत कुछ सीखना और पढ़ना चाहते है या जो blog और website मे interest तो रखते है परन्तु English अच्छी ना होने के कारण ज्यादा कुछ नही कर पाते है। आपको इस website पर Technology, Social Media, SEO, Blogging, Domain and Hosting, Success Stories, Self Improvement, Online Business, Biography, Gadgets, Tech Tips, Internet, Computer, Laptops, Mobile आदि सभी प्रकार की जानकारी हिन्दी में मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *